आलू का पराठा बनाने की विधि – Aloo Paratha Recipe In Hindi

आलू के पराठे बहुत ही जाना माना डिश है। जो अक्सर सुबह के नाश्ते में बनायीं जाती है।और सब लोग इसे खाने में बहुत पसन्द करते है।  तो आइये क्यों ना  हम बहुत ही काम समय और आसानी से घर पर बना ले।

आलू का पराठा बनाने की आवश्यक सामग्री – Ingredients for Aloo ka paratha


1) आलू -400 ग्राम उबले  हुआ

2) लाल मिर्च पाउडर -एक छोटी चम्मच

3) हरा  धनिया -दो से तीन चम्मच बारीक़ कटा हुआ

4 )धनियाँ पाउडर -एक छोटी चम्मच

3) हरी मिर्च -दो से तीन बारीक़ का हुआ

4) गरम मसाला -एक  छोटी चम्मच

5) नीबू का रस या फिर अमचूर पाउडर -एक  छोटी चम्मच

6) प्याज एक मीडियम साइज का-बरीक कटा हुआ

7) गेहूं का आटा – चार कप

8) नमक पाउडर -स्वादानुसार

9) लहसुन पेस्ट -एक चम्मच

10)रिफाइन्ड तेल या देशी घी — परांठे में लगाने के लिये

आलू का पराठा बनाने की विधि – How to make Aloo Paratha


1)सबसे पहले गेहू के आटे में एक छोटी चम्मच नमक और दो छोटी चम्मच तेल डालकर अच्छे मिक्स कर ले। और पानी के सहायता से नरम आटे गुध कर दस -से पन्द्ररा मिनट तक ढककर रख दे।

2)उबाले हुयेआलू को लेकर एक साफ प्लेट  या थाली में कद्दू कस कर ले।और इसमें नमक,लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर, धनियाँ पाउडर, हरी मिर्च,  हरा धनियाँ, प्याज,लहसुन पेस्ट डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले।

3)अब गुंधे हुए आटे को तोडा से लेकर एक गोले बना ले। और बेलन की सहायता से तोडा  से बेल ले। बेले हुए परांठे के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर मिक्स किये गए आलू को दो चम्मच लेकर रख दे। और चारो और से उठाकर बन्द करके उंगलियों से दबाकर चपटा कर करके बेलन की सहायता से बेल ले।

4) गैस को जला कर तवा रख दे। और हल्का तवा गर्म ही जाने पर हल्का तेल लगा कर ,बेले हुए परांठे को डाल दे।हल्का परांठे हो जाने पर पलट दे।  और दोनों तरफ तेल लगा कर चमचे या कलछी से चारों ओर हल्का दबाव देते हुये परांठे को दोनों तरफ खस्ता, ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये.  इसी तरह से सारे पराँठे बनाकर तैयार कर ले।

5) तो आइये आप का पराठे बनाकर तैयार है। खाये और खिलाये आए हुए मेहमान को मक्खन, हरे धनिये की चटनी, मटर के झोल या दही,अचार  के साथ परोसिये

समय30  – 40 मिनिट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *