गाजर का हलवा बनाने की विधि – Gajar ka halwa banane ki vidhi

गाजर का हलवा तो एक बहुत ही जाना माना इंडियन डिश है। इसे हम चीनी ,दूध ,मेवा डालकर बनाते है।और खाने में बहुत सुन्दर और स्वादिष्ट लगता है।  और इसे हम खासतौर पर सर्दियों में बनाते है।तो क्यों ना हम घर पर बहुत ही आसानी बना ले। तो आइये बनाते है गाजर का हलवा

गाजर का हलवा बनाने की विधि - Gajar ka halwa banane ki vidhi

गाजर के हलवा बनाने की आवश्यक सामग्री – Ingredients for Gajar Ka Halwa


गाजर -12-13 मीडियम साइज का
चीनी-3-  4 कप )
गाढ़ा दूध – 2-3 कप
घी -2 टेबल स्पून
किसमिश-1 छोटी कटोरी बारीक़ कटा हुआ
काजू -1 छोटी कटोरी बारीक़ कटा हुआ
इलाइची पाउडर -1 छोटी चम्मच
नारियल- 1 टेबल स्पून कद्दूकस किया हुआ

गाजर का हलवा बनाने की विधि ;How to make Gajar Ka Halwa


1)सबसे पहले गाजर को 2-3 पानी में अच्छे से धूलकर प्लेट में रख ले। और गाजर को छील करअच्छे से एक बार फिर धो ले।और इसे कद्दूकस करके साफ प्लेट में रख ले।

2)  एक कढ़ाई लेकर गैस पर धीमी आँच करके रख दे। और कढ़ाई हल्का गर्म हो जाने पर एक चम्मच घी डालकर हल्का गर्म कर ले। घी गर्म हो जाने पर गाजर को डालकर चला दे। औरआधा गिलास पानी डालकर फिर चलाकर 10-15 मिनट तक बीच-बीच में चलाते हुए धीमीआँच पर पकने दे।और गाजर पक जाने पर गैस बन्द कर दे।

3) गाजर हो जाने पर एक प्लेट में निकाल कर रख ले।  और उसी कढ़ाई में बची हुई घी डालकर हल्का गर्म कर ले। घी हल्का गर्म हो जाने पर दूध और चीनी डालकर कलछी से चला दे।

4) दूध में एक उबाल आ जाने पर गाजर को डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। और चलाते रहे और दूध गाढ़ा हो जाने पर गैस हल्का तेज करके गाजर 1-2 बार चला कर कटा हुआ मेवा डालकर गैस बन्द कर दे।

5)तो आइये आप अलग स्वाद और स्वादिष्ट गाजर का हलवा गरमा गरम  बना कर तैयार है. खाये और आये हुए मेहमान को खिलाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *